Monday, 12 September 2016

चीन एयरलाइन भारतीयों को परोस रही ‘बीफ’ ?



केलिफोर्निया जाते विमान से (अरूण जैन) 12 सितम्बर । कितनी अजीब बात है ? चीन की एयरलाइन भारत से अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने संचालित करती है, पर भारत से जाने वाले यात्रियों को यह एयरलाइन खाने में ‘बीफ’ और ‘मछली’ देती है, इसके अलावा कुछ नही ?
ब्लू आइज़ न्यूज के इस प्रतिनिधि को दिल्ली से ग्वांगजू होकर यूएसए जाने का मौका मिला। चीन, यहां से चाइना सदर्न उड़ान संचालित करता है। इस उड़ान पर चाय नही दी जाती बल्कि कोल्ड ड्रिंक और बीयर दी जाती है। इसी प्रकार खाने में सिर्फ मांसाहारी भोजन परोसा जाता है यात्रियों को। उसमें भी ‘बीफ’ और ‘मछली’ बस! बाकी कुछ भी नही दिया जाता । शाकाहारी भोजन तो इस एयरलाइन्स पर है ही नही। उल्लेखनीय है कि अमेरिका में रहने वाले भारतीय बड़ी संख्या में इस एयरलाइन से अमेरिका जाते हैं। जो लोग शाकाहारी हैं वे भूखे रहकर ही यात्रा करने पर विवश है। क्योंकि यात्रा के दौरान और कोई विकल्प है ही नही। अब यदि मांसाहारी खाना है तो फिर ‘बीफ’ खाना ही होगा। अब बताइए चीन, भारतीयों को जबरन ‘बीफ’ खिलाने पर आमादा है, इस बात से कौन इंकार करेगा ? क्या चाइना एयरलाइन की ड्यूटी नही बनती कि जब बड़ी संख्या में भारतीय यात्री उनके माध्यम से यात्रा करते हैं तो उनके लिए शाकाहारी भोजन की व्यवस्था भी रखे ? इस दिशा में भारत सरकार कोई पहल करेगी क्या ? कम से कम मैं तो नही बता सकता। शायद भारत सरकार या उनके प्रतिनिधि कोई स्पष्टीकरण देकर सकारात्मक कदम उठा सकते है।
यह कह पाना मुश्किल है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चार बार की अमेरिका यात्रा में क्या खाया ? यदि वे एक बार चाईना सदर्न एयरलाइन से सामान्य यात्री की तरह जाएं तो शायद ये कटु अनुभव कर पाएं।

No comments:

Post a comment