Friday 13 July 2018

12 बच्चे चाहती थीं रेखा, कहा था- मैं 100 साल आगे की सोचती हूं

डाॅ. अरूण जैन

बॉलीवुड की स्टाइल आइकन रेखा आज जिंदगी में भले ही अकेले हों, लेकिन एक समय था जब वो बहुत से बच्चे चाहती थीं. उन्होंने 1984 में दिए एक इंटरव्यू में अपने दिल की बात शेयर की थी. फिल्मफेयर को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा था- मेरी फैंटसी है कि मेरे बहुत से बच्चे हों, लेकिन मैं आशा करती हूं कि ये सिर्फ फैंटसी बन कर ही न रह जाए. मेरी मम्मी हमेशा कहती हैं कि 30 साल की उम्र तक बच्चे हो जाने चाहिए. मुझे लगता है कि यह सही है. मैं चाहती हूं कि मेरा बच्चा शारीरिक रूप से मेरे साथ बड़ा हो. मुझे नहीं लगता कि हमारे बीच कोई कम्यूनिकेशन गैप होगा क्योंकि मैं बहुत फॉर्वर्ड हूं. मैं 100 साल एडवांस में सोचती हूं. उन्होंने आगे कहा था- मुझे मेरे घर की प्राइवेसी बहुत पसंद है, लेकिन मैं चाहती हूं कि मेरे घर का खालीपन बच्चों से भर जाए. सोचिए, बच्चे सीढिय़ों पर दौड़ रहे हैं. लेकिन मुझे सिर्फ 2 बच्चे नहीं चाहिए. कम से कम 12. उन्होंने कहा- मुझे पछतावा है कि मेरी शादी नहीं हुई, बच्चे नहीं हुए. मैं अपने से छोटी उम्र की अपने दोस्तों को देखती हूं, जिनकी शादी हो गई है और बच्चे हो गए हैं. उन्हें देख कर अच्छा लगता है. हालांकि रेखा ने यह भी साफ किया था कि वो कभी बिना शादी के बच्चे पैदा नहीं करना चाहतीं. उन्होंने कहा था- नहीं, मैं बिना शादी के कभी बच्चे पैदा नहीं करूंगी. हां, इसके निजी कारण हैं क्योंकि मैंने अपनी मम्मी को भुगतते हुए देखा है. मैंने उन्हें बिना पापा के बच्चे को पालते हुए देखा है. उन्होंने आगे कहा था-आज के समय में बच्चे बहुत स्वार्थी और डिमांडिंग हैं. डेढ़ महीने में उन्हें पता होता है कि उनके आस-पास कौन है. वो जागरुक होते हैं. मैं 16 साल की उम्र तक जागरुक नहीं थी. आप उन्हें बेवकूफ नहीं बना सकते. मुझे नहीं पता मेरा बच्चा कब होगा. हो सकता है कभी ना हो. हो सकता है बच्चा मुझे घरेलू कामों तक सीमित कर दे, लेकिन मेरे अलग सपने है.

No comments:

Post a Comment