Tuesday 10 July 2018

महेश भट्ट को चैन से सोने नहीं दे रही इस बात की चिंता

डाॅ. अरूण जैन
बॉलीवुड डायरेक्टर-प्रोड्यूसर महेश भट्ट ने हाल ही में लाइव हिन्दुस्तान से बात करते हुए अपनी जिंदगी के कई बड़े खुलासे किए। इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि वो आलिया का सपोर्ट देकर उन्हें कमजोर नहीं बनाना चाहते। वो पहले से चाहते थे कि आलिया स्ट्रगल करे। आईए जानते हैं कि उन्होंने क्या कहा। महेश भट्ट ने कहा, आलिया हमेशा से मेरी बनाई फिल्म का हिस्सा बनना चाहती है। पर मैं नहीं चाहता था कि मैं उसका वह सहारा बनूं जो उसे कमजोर कर दे।। मैं चाहता था कि वह अपने हिस्से का संघर्ष करे और उसका अनुभव ले। आपने बॉलीवुड को कई सफल फिल्में दी हैं। खुद अपनी कोई फिल्म, जो आपकी मनपसंद रही हो?एक मां से आप पूछ रहे हैं कि उसे अपने बच्चों में से कौन सा बच्च प्यारा है। मेरे लिए, मेरी हर फिल्म शानदार है, फिर चाहे वह सुपरहिट हो या फ्लॉप। मैंने तो सभी को अपना खून-पसीना दिया था और अभी भी जब कोई फिल्म बनाते हैं तो उसे भी देते हैं। एक वक्त ऐसा भी था, जब आप डिप्रेशन के शिकार हो गए थे। उससे आपने खुद को कैसे बाहर निकाला?हां, उस वक्त मेरा हाल ऐसा था कि लोग मुझे पकड़-पकड़ के घर लाते थे। उस वक्त मैं खुद से खफा था। मुझे लग रहा था कि जिस सफर तक पहुंचने के लिए मैंने बॉलीवुड को चुना है, मैं वहां तक पहुंच नहीं पा रहा हूं। लेकिन जब मेरी बेटी शाहिन पैदा हुई तो मैं वहां पर नहीं था। उन दिनों मैं ज्यादा पीने लगा था। जब उसके जन्म के दो दिन बाद मुझे होश आया और मैं घर गया तो मैंने उसे देखा। मैंने उसे प्यार से गोद में उठाया तो उसने मेरी तरफ देखा ही नहीं। उस दिन मैंने खुद से कसम खाई कि बस अब नहीं। अब और मैं शराब को खुद पर हावी नहीं होने दूंगा। आप कहते हैं कि आपने जो भी गलतियां की हैं, उन्हें बताने से ज्यादा आपको उन्हें छुपाने में डर लगता है। ऐसा क्यों? जिंदगी में मैंने कुछ ऐसे काम किए, जो शायद नहीं करने चाहिए थे। मेरी फिल्मों में भी आप मेरी जिंदगी की कुछ झलकियां देख सकते हैं। मुझे चीजों को छुपाने से डर लगने लगा है। मुझे यह चिंता सोने नहीं देती कि यदि मेरा कोई राज किसी और ने मेरे करीबियों को बता दिया तो शायद वे मुझसे मुंह मोड़ लेंगे। इसलिए मैं खुद ही सब कुछ बोल देता हूं। अब इस उम्र में हताशा शायद बर्दाश्त न हो। बेटी आलिया को पर्दे पर चमकते देख कर कैसा लगता है? क्या एक पिता के तौर पर उन्हें लेकर कोई चिंता होती है?आलिया ने एक बेटी और एक अभिनेत्री के तौर पर मुझे हमेशा चौंकाया है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि उसे इतनी जल्दी इतना कुछ मिलेगा। वह हम सबके लिए और खुद अपने लिए एक खोज रही है। मैं खुश हूं कि जो अच्छे अभिनेता हमारे पास इस दौर में हैं, उनमें से वह सबसे उम्दा अभिनेत्रियों में से एक है। जब उसने 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' से अपना करियर शुरू किया था तो मैंने नहीं सोचा था कि वह 'हाइवे' के साथ इतनी बड़ी छलांग लगाएगी। उसके बाद वह अब तक नहीं रुकी है। लेकिन आलिया ने अभी अपना करियर शुरू किया है और उसे बहुत आगे तक जाना है। इन दिनों बॉलीवुड में 'सड़क 2Ó पर चर्चा हो रही है। क्या इस फिल्म में आप आलिया को लेन जा रहे हैं?फिलहाल अभी मेरा ध्यान इंडियाज नेक्स्ट सुपरस्टार पर है, इसलिए दूसरी बातों पर बात करने का कोई फायदा नहीं है। रही बात 'सड़क 2Ó में आलिया को लेने की, तो जब फिल्म का काम शुरू होगा तो पता चल ही जाएगा। आलिया हमेशा से मेरी बनाई फिल्म का हिस्सा बनना चाहती है। पर मैं नहीं चाहता था कि मैं उसका वह सहारा बनूं, जो उसे बर्बाद कर दे। मैं चाहता था कि वह अपने हिस्से का संघर्ष करे और उसका अनुभव ले। कुछ सालों में पूजा और आलिया के रिश्तों में काफी बदलाव देखने को मिला है। क्या आप इससे खुश हैं?मुझे कुछ बदलाव नहीं लगा। दोनों ही एक दूसरे से प्यार करती हैं और उन्हें पता है कि वे एक ही परिवार की बच्चियां हैं। पूजा, आलिया से बड़ी है, इसलिए थोड़ा सा फर्क हो जाता है। लेकिन परिवार में जब आप उन दोनों को बैठे हुए देखेंगे तो समझ जाएंगे कि उनके बीच कितना प्यार है।

No comments:

Post a Comment